Monday, January 15, 2007

क्यों जाये सीता ही हरबार वनवास


राम क्यों जाये सीता .. हर बार वनवास तुम्हारे साथ? क्यों दे हर बार वो एक और अग्नि परिक्षा.. क्यों तुम ने नहीं दी राम तुमने भी एक अग्नि परिक्षा.. तुम भी तो रहे थे एकाकी वन विचरण करते.. फिर तुम कैसे नहीं आये परिक्षा के दायरे में..? तुमने तो कुछ भी नहीं खोया.. सब पाया वापस लौटे जब अयोध्या.. पर क्या पाया जनक नंदिनी ने दे कर तुम्हारा साथ.. एक गर्भ और उस पर एक और वनवास.. कैसे दे पाये वनवास तुम राजा राम.. किसने दिया तुम्हें अधिकार... और जब दिया तो क्यों नहीं तुम भी चल दिये उसके साथ .. क्यों नहीं निभाया तुमने पतिव्रत धर्म .. कैसे कहलाये तो मर्यादा पुरुषोत्तम राम... क्यों नहीं जीया तुमने एक और वनवास... कैसे समाने दिया तुमने वैदेही को धरा में.. कैसे देख पाये तुम , कैसे जी पाये तुम... क्यों तुम्हें तुम्हारी आत्मा ने नहीं धिक्कारा.. कहो ना जानकी वल्लभ .. कहो ना रघुपति राघव राजा राम ... क्यॉ जाये सिर्फ सीता ही हर बार वनवास... हर बार समये वो हि धरती में .. और दे वो ही अग्नि परिक्षा..

11 comments:

Divine India said...

यह एक वाद‍ विवाद का प्रसंग है किंतु मेरा
मानना है कि सीता की अग्नि परीक्षा नहीं हुई
थी वरन् राम के मोह का वह हवन कुंड था और
राम ने अपने मोह का वनवास किया था...
वहाँ सीता माँ कोई स्त्री नहीं थीं...वह तो
माया थी जो मानवीय राम को राजा के कर्तव्य
से च्युत कर सकती थी...क्योकिं बिना राजा के
अयोध्या १४ बर्षों तक अकेली रही और इस समय
राजा को अपना पूरा समय जनता और देश की
खुशहाली और साम्राज्यविस्तार की ओर देना था...।और
एक बात राम ईश्वर थे...और उस समय के प्रचलन
का सम्मान भी करना था...प्रथाओं को तोड़ना इतना
आसान नही है...सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आज
मल्लिका सेरावत,राखी वही सीता का रुप हैं समय बदल
चुका है...स्त्री की गरिमा का वह एक सांकेतिक पहलु
था...स्त्री गरिमा कितना महत्वपूर्ण है यह पता चलता है...।

"हरि अनंत हरि कथा अनंता"

Monika (Manya) said...

yahaan ramayan ko maine pratikatamak roop min lia hai.. raam me mera bhi vishwaas hai.. mera prayojan sita ke madhyam se stri ki sthiti , uski widambanaao ka chitran hai.. jo har yug me ek hi hai.. karorddo ki aabadi me agar kuchh naariyan aasmaan chhu le to kya.. waastvikta wahi rahti hai.. sita ko har yug me agni pariksha deni padi h kisi na kisi roop me.. aaj ke yug me bhi stri ki trasadi nhn badli h... use sirf pujyaniya kaha gaya hai puja kabhi nhn gaya.. jaane kab wo apne naam se jaani jayegi puji jayegi...raamayan ki waastvikta kya thi ye koi nhn jaanata har raamayan alag kahani kahti hai.. waalmiki ne kuchh aur kaha hai .. to jain raamayan kuchh aur kahti hai.. kuchh to ye bhi maante hai raamayan sirf katha hai satya nhi...

Monika (Manya) said...

ek aur baat jo mujhe hamesha wyathit karti hai agar raam ek baar sita ki agni pariksha le chuke the to kyon dubaara sita ko wanwaas bheja .. aur lok maryada ke liye mahanayak m eitni bhi himmat nhn thi ki apni bharya ka saath de sake.. aur agar raja bankar praja ko suna to pati bankar saath kyon nhni diya..

Divine India said...

एक बार पुनः उपर के कथन को समझो...
राम कथा अनेको प्रकार की हो सकती हैं मगर
राजा का कर्तव्य जब माता से बड़कर है तो
भार्या यहाँ कहा आती है...एक राजा के करोड़ो
सन्तान,माताए,व भार्या होती है...स्त्री के saath जरुर बुरा
हुआ है पर इसमे स्त्री का भी उतना ही बड़ा हाथ
रहा है...हमेशा से स्त्रियाँ ही स्त्री को सताते रही है...

Monika (Manya) said...

oh to aap bhi yahi maante hn ki naari hi naari ke kashton ka kaaran hai, par sita ke punrvanwaas me naari kahan se kaaran thi, aur main samajh gayi jo tumne kaha ki raja apni praja ko chhod kar kaise bharya ka saath nibhaate, prajapaalan unka punaat param kartvya tha , par main to ye puchh rahi hun ki unhone use nikaala hi kyon, jo ek stri ke saath nyaay nahi kar sake wo.. kahair chhodo.. waise bhi ye naaqri ki stithi ke sandrabh me kaha tha maine.. sita to pratik maatr hai.. yahaan nari ki garimaa uske aatmsammaan ka prashan hai.. jo purush prdhaan samaaj ki khokhali maryadaaon me har baar kuchla gaya hai.. aur us par ye ki naari hi naari ke kashton ka kaaran hai.. agar saare shaastra ved puraan ramaayan mahabharat striyon ne likhi hoti to samaaj ki maandand kuchh aur hi hote .. tab tum aisa nahi kahte .. ki stri hi stri ko sataati rahi hai..

Anonymous said...

hi,manya..hving good debate ovr here.cudnt control so thought to say smthing.i guess u r unnecessarily giving it a feminine touch.n looking from ur perspective.n yes hv u evr heard that women started any movement in traditional india for their liberation,the answere is big no.it is for raja ram mohan roy,keshav chander sen,acharya dayanand saraswati,viveka nanda to tk this issue of wat u r able now to confront.n ofcourse nobody is here who blvs in suppression n oppression of the fairer sex but it doesnt mean that u can quote anything from anywhere to prove ur point,esp in case with ramayan or such kind of dharamgrantha.to undrstnd thm hv ur horizon widen n no body is dumb who cant undrtsnd why u r putting sita as ur ...but hello,this is wat i hv seen from all so called hitashi of nari samaaz but truth is at other side of spectrum.n yes if u hv seen or observed it's women who r the real culprits of social degradation of womens,in our society.n dont ask for debate ...as u dont want to undrstnd as told to u so do others...here is the difference.machan per chad kar chilane se logic sahi nahi hota...

Monika (Manya) said...

ok mr aditi nadan if u feel i do not want to under stand its ok... but tell me is my question is wrong.. no debate jus a simple q to ask .. y woman hv to suffer always.. ok woman od not started any liberlisation.. but why she had a mentality like this to make other woman suffer.. bcz we return what we get from others.. n our social rules are at the root of this.. n who has made that rules.. no need to say.. n i am not shouting anywhere right now am jus saying.. when i will shout in real many will turn up to listen ok.. n yes please dont make it a dharmik issue.. am not here to dishonour any dharamgrantha.. me too believe god but not on illogical things..
any religion never say that you have a right to hurt or dishonour others.. n please dont talk bout fair sex .. one side you say we are modern and when it comes to modernisation of woman you start teaching us our limits n so called maryada.. please one side u call the nude paintings of a woman beauty of art but when you see a girl in western dresses you guys say that ashlilta.. plz stop this double standard mentality.. n yes that so called naari hiteshi samaaz i am not supporting them too.. its my view.. ok

Jitendra Chaudhary said...

बहुत सुन्दर! स्त्री भावनाओं को बहुत अच्छे तरीके से उकेरा है। दरअसल पुराणों जहाँ भी स्त्रियों का चित्रण अक्सर विवादास्पद रहा है। मै कोई नयी बहस नही शुरु करना चाहता, लेकिन रामायण मे स्त्रियों को दरकिनार करते हुए, मर्यादा पुरषोत्तम का गुणगान ही लिखा गया है।

Monika (Manya) said...

thnx jitu ji for understanding.. atleast u got my point.. shukriya

Anonymous said...

man always try to become god { when i say god i mean someone who can never be wrong} i was also wanting to write something on this but i am still not sure what to but its good you have attempted it
please check on this link and see if you can write something there
http://sarathi.info/archives/288

भवितव्य आर्य said...

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राम ने न तो सीता जी को वनवास दिया और न शम्बूक का वध किया